boltBREAKING NEWS

एलन मस्क की रविवार को प्रस्तावित भारत यात्रा टली, टेस्ला प्रमुख ने खुद दी यह खबर

एलन मस्क की रविवार को प्रस्तावित भारत यात्रा टली, टेस्ला प्रमुख ने खुद दी यह खबर

दुनिया के चौथे नंबर केा कारोबारी और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क का रविवार को प्रस्तावित भारत दौरा टल गया है। एलन मस्क ने स्वयं यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि मुझे कुछ जिम्मेदारियों की वजह से अपना दौरा स्थगित करना पड़ा है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार एलन मस्क को रविवार को भारत आना था। वह दिल्ली में ओबेराय होटल में रुकते और फिर सोमवार को उनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात का कार्यक्रम था। ओबेराय होटल को, जहां टेस्ला प्रमुख रुकने वाले थे, उनकी सुरक्षा और जरूरतों के हिसाब से कई दिन पहले से ही सजाया गया था।

पीएम मोदी ने भी सोमवार को अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए थे। पीएम मोदी चुनाव के इन दिनों मे रोजाना तीन से चार रैलियां संबोधित करते हैं, लेकिन मस्क से मुलाकात की वजह से सोमवार को उन्होंने केवल एक रैली में ही हिस्सा लेने का कार्यक्रम रखा था। अचानक एलन मस्क की रविवार को प्रस्तावित भारत यात्रा टली , तो लोगों में निराशा फैल गई। एलन मस्क की यात्रा टलने की वजह से इन सब तैयारियों पर पानी फिर गया है। एलन मस्क ने अपनी यात्रा स्थगित होने को लेकर एक्स पर पोस्ट की है। उन्होंने कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि मुझे टेस्ला के प्रति जिम्मेदारी के चलते भारत दौरा टालना पड़ रहा है। लेकिन मैं इस साल ही भारत आने का मौका देख रहा हूं।

ईमेल के अलावा इस मामले की जानकारी रखने वाले तीन लोगों ने भी एलन मस्क का दौरा स्थगित होने की पुष्टि की है। हालांकि दौरान टालने की वजह के बारे में बहुत विस्तार सेा कोई जानकारी नहीं दी गई है। टेस्ला या भारत सरकार की ओर से भी इस बारे में अब तक कोई बयान जारी नहीं किया गया है। बता दें कि एलन मस्क ने पिछले सप्ताह ही स्वयं ही भारत आने की पुष्टि की थी। हालांकि, उनके दौरे से जुड़े विवरण को काफी गुप्त रखा गया था। कयास लगाए जा रहे थे कि पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान वह देश में 20से 30 बिलियन डॉलर के निवेश की रूपरेखा पेश करने वाले थे। वह भारत में टेस्ला की इकाई के साथ-साथ बैटरी उत्पादन सुविधा की स्थापना पर निवेश का भी ऐलान करने वाले थे।

अपनी भारत यात्रा के दौरान एलन मस्क टेस्ला की इकाई लगाने के लिए स्थान का भी चयन करने वाले थे। देश के कई राज्यों ने उन्हें अपने राज्य में टेस्ला की इकाई लगाने के लिए आमंत्रित किया है। एलन मस्क की भारत आने खबर को भारतीय हलके में काफी गंभीरता से लिया जा रहा था। उनके आने की खबर के बाद ऑटो एंसिलरी कंपनियों के शेयरों में शुक्रवार को जबर्दस्त तेजी देखने को मिली। कहा जा रहा था कि यात्रा के दौरान एलन मस्क कई चरणों में 20 से 30 बिलियन डॉलर निवेश का रोडमैप पेश करने वाले थे। लेकिन उनकी यात्रा टलने से ये सब योजनाएं पीछे खिसक गई हैं।

एलन मस्क की रविवार को प्रस्तावित भारत यात्रा टली, तो कुछ लोग दुखी हुए जबकि कुछ लोग खुश हुए। दरअसल, एलन मस्क की भारत यात्रा को इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनियां भी बड़े गौर से देख रही, क्यों कि चर्चा है कि एलन मस्क इंटरनेट सेवा क्षेत्र में उतरने की घोषणा कर सकते हैं। यात्रा के दौरान एलन मस्क भारत में सैटेलाइट आधारित संचार सेवा पर भी बातचीत करने वाले थे। एलन मस्क का संचार सेवा के क्षेत्र में आने का सीधा सा मतलब यह है कि आने वाले दिनों में यह क्षेत्र रियालंस और भारती एयरटेल जैसे प्लेयर्स के लिए निरापद नहीं रहने वाला। उल्लेखनीय है कि लोअर स्पेस में एलन मस्क की कंपनी की मोनोपोली है। उनके सैटेलाइट लोअर स्पेस में तेजी से घूम रहे हैं। इनकी मदद से वह भारत में सस्ती और बेहतरीन संचार सेवा भारतीय उपभोक्ताओं को उपलब्ध करा सकते हैं। यह बात सेक्टर में पहले से मौजूद रिलायंस और भारती एयरटेल जैसी कंपनियों के लिए बड़ी मुश्किलें पैदा करने वाली है।